मौसम बदल रहा है, दवा नहीं, खुद को इन घरेलू नुस्खों से सर्दी-जुकाम से बचाएं

मौसम बदल रहा है, दवा नहीं, खुद को इन घरेलू नुस्खों से सर्दी-जुकाम से बचाएं

सेहतराग टीम

बदलता मौसम हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता हैं। इसकी वजह से हमारे सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। बदलता मौसम एक तरफ जहां हमारी त्वचा को रुखा कर देता है। वहीं दूसरी तरफ यह हमारे गले की खराश, सर्दी, खांसी और जुकाम को भी बढ़ा देता है। इसके इलाज के लिए हम अक्सर दवाइयों का प्रयोग करते हैं जिसका कभी-कभी साइड इफेक्ट भी हो जाता है। वहीं कई बार लोग कहते हैं कि मौसम सामान्य होने पर खांसी, जुकाम और गले की खराश खत्म हो जाएगी, लेकिन यही देखते ही देखते कई बार और बीमारियों को पैदा कर देता है, जो ज्यादा घातक भी होती हैं।

पढ़ें- मौसम बदलने से होने वाले इस रोग से ऐसे करें बचाव, जानेंं डॉक्टर को कब दिखाना है जरुरी

ज्यादा खांसी और जुकाम होने से कई बार हमें वायरल भी हो जाता है जिसकी वजह से हमें कई बार काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है। अगर आपको भी ऐसा कुछ होता है तो ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि इससे निपटने के लिए आज हम घरेलू कारगर उपाय आपको बताएंगे, जिसके प्रयोग से आप बदलते मौसम में भी स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे।

गरम पानी और नमक-

अगर आप गले की खराश को दूर करना चाहते हैं तो आप इस आसान तरीके से अपने गले को काफी राहत पहुंचा सकते हैं। आप गरम पानी के गरारे कर सकते हैं। अगर आप दफ्तर में हैं और गरारे नहीं कर सकते तो आप इसके लिए थोड़ी-थोडी देर में गरम पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप गरम पानी के साथ नमक डालकर भी गरारे कर सकते हैं। 

भाप लेना-

गला सूखने के कारण भी गले में खराश और खांसी जैसी समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में आप भाप ले सकते हैं, ये आपके लिए काफी बेहतर विकल्प हो सकता है। आप किसी बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप ले सकते हैं। इससे आपके गले में सिकाई हो सकेगी और गले का इंफेक्शन भी दूर हो सकेंगे। 

मुलेठी-

मुलेठी गले की खराश, खांसी जैसी समस्या को जल्द दूर करने में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मुलेठी एक ऐसी जड़ी बूटी मानी जाती है जिसे चूसने से गले की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आप मुलेठी के एक टुकड़े को अपने पास रखें और जब भी आपको समय मिले आप उसे चूसें। 

लहसुन-

लहसुन इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है। इसलिए गले की खराश में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन में मौजूद एलीसिन जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है। उपचार के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक एक कली रखकर धीरे धीरे चूसते रहें। जैसे जैसे लहसुन का रस गले में जाएगा वैसे वैसे आराम मिलता रहेगा। लहसुन का रस निकालने के लिए बीच बीच में दांतों से कुचलते रहें।

काली मिर्च-

मौसम बदलने के कारण आप भी अपने गले में होने वाली खराश से परेशान हैं तो इसके लिए आपको काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। काली मिर्च आपके गले की खराश को दूर करने में काफी मददगार साबित होगा। आप रात में सोने से पहले बताशे में काली मिर्च को रखकर चबाएं। इससे आपको गले की खराश में कई हद तक राहत मिल सकेगी। अगर आप बताशे के साथ काली मिर्च का सेवन नहीं कर सकते तो आप मिश्री के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

लौंग और काली मिर्च वाली चाय-

कई दिनों से खांसी और गले में खराश से परेशान हैं तो आप अपने लिए लौंग और काली मिर्च से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। आपको तुलसी, लौंग, काली मिर्च, अदरक वाली चाय पीना बेहद फायदेमंद रहेगा। इस चाय से गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में हमे काफी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें-

सर्दी और खांसी से बचने के लिए इन तीन तेलों का करें प्रयोग

सर्दी-जुकाम को समझ बैठा कोरोना वायरस का इंफेक्शन, व्यक्ति ने फांसी लगाकर दे दी जान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।